अगर आप दुखी है तो एक बार अवश्य पढ़ें और जाने 4 खास बातें

मुसीबत एक ऐसी सत्यता है जो हमे जीवन जीने का सही मार्ग सीखा जाती है अगर आप ऐसा सोचते है कि सिर्फ ग़रीब इंसान के नसीब में ही दुःख है तो आप बिलकुल गलत है क्योंकि दुःख हमेशा धन से जुड़ा नहीं होता। यदि आप भी किसी कारण से दुखी है तो इस लेख को अवश्य पढ़े क्योंकि इससे आपका मन हल्का ही नहीं बल्कि आपको जीवन जीने की ऐसी राह मिल जाएगी कि फिर आपको दुःख का समय भी अच्छा लगने लगेगा।

दुखी व्यक्ति सोचता है कि इस संसार में सारा दुःख उसी पर आ पड़ा है लेकिन कभी ऐसा नहीं सोचते कि इस दुनिया में कुछ ऐसे भी लोग जीवन को आनंद के साथ गुजार रहे है जिनके पास रहने के लिए मकान नहीं है और पहनने के लिए कपड़े तक नहीं है। जब ऐसे लोग खुशी के साथ जीवन गुजार सकते है तो आप क्यों नहीं? दुःख का समय हर किसी का आता है उस समय में आपको यह चार मुख्य बातें दिमाग में बैठा लेनी चाहिए।

1. अगर आप अपनी जिंदगी में सफल बनना चाहते है तो कभी भी अपने ज्ञान का गलत प्रयोग न करें। हमें ज्ञान का प्रयोग सिर्फ सही दिशा में करना चाहिए।

2. अगर आप हमेशा दूसरों का बुरा सोचते हैं तो आप अपना कोई भी काम ठीक से नहीं कर सकते। क्योंकि जब भी आप अपना काम करेंगे तो आपके मन में हमेशा गलत विचार आएंगे।

3. अगर आप अपने माता-पिता का सम्मान नहीं करते हो ओर स्त्रियों के साथ बुरा व्यवहार करते हैं तो भगवान भी आपको कभी माफ नहीं करता। और आप अपनी जिंदगी में कभी सफल नहीं बन सकते।

4. संसार का सबसे बड़ा दुःख ग़रीबी नहीं है बल्कि दुःख वह है जब आप हिम्मत हार जाते है, आप कोशिशें करना ही छोड़ देते है। जिस दिन आप इन चार बातों को बारीकी से समझ जायेंगे उस दिन से आपकी जिंदगी बदल जाएगी।

भारत के मिसाइल मैन ग़रीबी में जीवन जीते थे लेकिन इसके बावजूद उन्होंने अपने बलबूते पर वैज्ञानिक का मुकाम हासिल किया, इससे यह बात एक दम साफ़ है कि आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता अगर आप सपने को पूरा करने का प्रयास करते है तो इसलिए धैर्य रखते हुए अपनी मंज़िल तक जाने के सपने ज़रूर देखिए।

Comments

Popular posts from this blog

LeadArk Review Hindi 2020- Earn Daily 3000 Rs From Home

What is tally

मन और बुद्धि के बीच क्या अंतर है?