Career Options after B.Com बीकॉम के बाद जॉब ऑरियंटेड कोर्स

अकाउंटेंट के अलावा बीकॉम के बाद कोई अन्य कैरियर विकल्प है?  यह और कई अन्य प्रश्न आपको परेशान कर सकते हैं लेकिन यह लेख आपको बहुत मदद करेगा और आपको आपकी रुचि चुनने के लिए भी मार्गदर्शन करेगा।

वास्तव में वाणिज्य स्नातकों के पास बहुत सारे कैरियर विकल्प हैं लेकिन कई लोग सोचते हैं कि केवल विज्ञान स्ट्रीम में कैरियर के कई विकल्प हैं । आप  B.com के बाद पीजी कोर्स भी कर  सकते हैं ।

B.com पूरी होने  के बाद नीचे दिए गए कैरियर विकल्प में से अपने मन पसंद का काम कर सकते है

1. लेखाकार-  Accountant

आपके स्नातक के तुरंत बाद आप एक एकाउंटेंट के रूप में काम कर सकते हैं और अधिकांश नए वाणिज्य स्नातकों ने एकाउंटेंट के रूप में नौकरी की तलाश की है । लेखाकार सभी प्रकार के उद्योगों में आवश्यक है हर कंपनी को अपने व्यवसाय चलाने के लिए लेखाकार की आवश्यकता होती है और उनकी कंपनी के लाभ और हानि का ट्रैक रखने के लिए।

२ कर सलाहकार- Tax Consultant

आप किसी भी फर्म के साथ कर सलाहकार के रूप में काम कर सकते हैं और कुछ अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। बाद में आप स्वतंत्र रूप से कर सलाहकार  या अपनी खुद की फर्म शुरू कर सकते हैं

3 बैंकर- Banker

आप भर्ती विज्ञापन या बैंक की वेबसाइट देख सकते हैं, जो वे ज्यादातर वाणिज्य स्नातकों की भर्ती करते हैं। यहां तक ​​कि कई बैंक नए वाणिज्य स्नातक भी किराए पर लेते हैं। बैंकों की वेबसाइटों पर पंजीकरण करके या रोजगार समाचार का पालन करके आप किसी भी बैंक में नौकरी कर सकते हैं।

4बीपीओ / केपीओ- BPO / KPO

बीपीओ / केपीओ (बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग / नॉलेज प्रोसेस आउटसोर्सिंग) में से ज्यादातर वाणिज्य वाणिज्य स्नातकों को पसंद करते हैं और आप बीपीओ / केपीओ में कार्य कर सकते हैं, ग्राहक सेवा अधिकारी, ग्राहक देखभाल कार्यकारी और टीम लीडर के रूप में काम कर सकते हैं। इस आउटसोर्सिंग कंपनियों में बहुत से अवसर हैं और वे अच्छे वेतन पैकेज की पेशकश करते हैं।

5. स्टॉक ब्रोकर-  Stock Broker

स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद आप स्टॉक ट्रेडिंग में किसी भी छोटे कोर्स को  कर सकते हैं और ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। वित्त, गणित और आर्थिक विषय आपको एक स्टॉक ब्रोकर के रूप में बहुत मदद करेगा।

6. निर्यात आयात प्रबंधक-  Export Import Manager

निर्यात की सभी बड़ी कंपनियों को निर्यात आयात सहायक / दस्तावेज़ीकरण कार्य, कस्टम कार्य आदि के लिए निर्यात की आवश्यकता  होती है। स्नातक होने के बाद आप निर्यात के रूप में जुड़ सकते हैं या निर्यात कर सकते हैं।

7. सीए / लागत एवं कार्य लेखाकार / कंपनी सचिव-  CA / Cost & Work Accountant / Company Secretary

चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) / कॉस्ट एंड वर्क अकाउंटेंट (सीडब्ल्यूए) / कंपनी सेक्रेटरी (सीएस) बी.कॉम के बाद और अधिक उन्नत कैरियर विकल्प हैं, जब आप कॉलेज में हैं, तो आप परीक्षा दे सकते हैं।

8 इवेंट मैनेजर-  Event Manager

हम सभी जानते हैं कि इवेंट मैनेजमेंट का व्यवसाय दिन-प्रति दिन महत्व बढ़ रहा है । स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद आप इवेंट मैनेजमेंट में मास्टर्स कर सकते हैं और बाद में इवेंट मैनेजर के रूप में काम कर सकते हैं।

9 वकील- Lawyer

बीकॉम स्नातक के बाद भी वकील बनने के लिए आप एलएलबी कर सकते हैं और फिर वकील के तहत काम करके अनुभव प्राप्त कर सकते हैं और बाद में जीवन में एक वकील के रूप में स्वतंत्र रूप से काम करना शुरू कर सकते हैं।

10 उद्यमी- Entrepreneur

बीकॉम स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद भी आप अपने स्नातक स्तर के दौरान उद्यमी के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं, आप खाते, कर, विपणन, वित्त और बीमा के बारे में भी सीख सकते हैं।यदि आप छोटे पैमाने पर व्यवसाय शुरू कर रहे हैं तो आप एकमात्र उद्यमी के रूप में काम कर सकते हैं क्योंकि आप व्यवसाय की बहुत सी चीजों को जानते हैं।

वाणिज्य स्ट्रीम स्नातकों के लिए अभी भी अधिक कैरियर के अवसर हो सकते हैं, लेकिन उपरोक्त कैरियर विकल्प आप अपनी रुचि और अपने कौशल के अनुसार चुन सकते हैं।

Comments

  1. […] ये भी पढ़े –  B.com के बाद कैरियर के अवसर  […]

    ReplyDelete

Post a comment

Popular posts from this blog

LeadArk Review Hindi 2020- Earn Daily 3000 Rs From Home

What is tally

मन और बुद्धि के बीच क्या अंतर है?